Advertisement on Toothpaste in Hindi | Vigyapan Lekhan in Hindi

हेल्लो स्टूडेंट्स, कैसे है आप सब, उम्मीद करते है की आप सब अच्छे होंगे। आज हम लेकर आये है आपके लिए बहुत ही ख़ास पोस्ट, क्योकि आप स्टूडेंट्स के लिए ये पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योकि आज हम बात करने वाले है – Vigyapan Lekhan in Hindi on Toothpaste के बारे में। अगर आप भी कुछ इसी तरह की पोस्ट ढूंढ रहें थे जो Advertisement on Toothpaste से जुडी हो, तो अभी आप बिलकुल सही जगह पर है।

क्योकि आज की पोस्ट में हम आपको Toothpaste Hindi Vigyapan से जुड़े कुछ उदाहरण देने वाले है, जिनसे आपको आपकी परीक्षा में पूछे जाने वाले Toothpaste Vigyapan के प्रश्नों को हल मे काफी मदद मिलेगी। तो चलिए जान लेते है की How to write Advertisement of Toothpaste in Hindi कैसे लिखते है

How to Write Advertisement in Hindi (Vigyapan Lekhan in Hindi)

टिप – जब कभी भी आप Hindi Vigyapan Lekhan करें तो सबसे पहले आपको दिए गए सवाल को अच्छे से समझ लेना चाहिए  क्योकि अगर आप अपने सवाल को अच्छे से जान लेते है तो आपको उस सवाल का जवाब देने में परेशानी नहीं होती है और आप आसानी से अपने सवाल को हल है। इसलिए सबसे पहले हमेशा सवाल को समझे और उसके बाद ही उसके उत्तर को लिखना शुरू करें।

Advertisement on Toothpaste in Hindi Method 

1. जैसा की आज की पोस्ट में हम Toothpaste Vigyapan लिखने वाले है तो सबसे पहले में हम सवाल को समझते हुए ये जानेगें की इस toothpaste advertisement में हम क्या लिखने वाले है।  नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से समझें –

जैसा की हम सभी जानते है की Toothpaste का सीधा संबंध हमारे दांतों की सफाई से होता है। तो उसके लिए आप दांतों की सफाई से जुडी कोई अच्छी से लाइन जरूर लिखें।

  • चमकदार और दमदार दांतों का राज
  • क्या आपके दांतों में दर्द है?,
  • आपके दांतों को रखे चमकदार – ताज़गी को सदा रखे बरक़रार

2. उसके बाद अपने toothpaste advertisement के toothpaste का कोई भी अच्छा सा नाम थोड़ा सा बड़े अक्षरो में लिखें, उतना बड़ा ही लिखें, जितना की देखने में विचित्र न लगे और आपको थोड़ा कुछ और लिखने के लिए भी जगह मिल सके।

नोट – अगर toothpaste vigyapan के सवाल में आपको toothpaste का brand name बताया है तो, निश्चित ही आपको वो दिया गया नाम vigyapan lekhan में प्रयोग करना होगा। उस स्थिति में अपने द्वारा दिए गए नाम का प्रयोग न करे। 

3. आपको Toothpaste की कुछ विशेषताओं को बताना होगा। जैसे की नीचे बताया गया है –

  • मजबूत दाँत
  • स्वस्थ मसूड़े
  • साँसों में ताज़गी का एहसास
  • दांतों के पीलेपन से छुटकारा

4. कोई अतरिक्त लाइन का इस्तेमाल जरूर करें – जैसे की

  • आज ही खरीदें – बिना देर किये
  • अब नये पैक में उपलब्ध।
  • नमकयुक्त

5. दाम या फिर ऑफर (Price or Offer) को विशेष रूप प्रदर्शित करें

6. प्रतीकात्मक चित्र जरूर बनायें।

7. अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण – पुरे विज्ञापन की एक बॉउंड्री लाइन जरूर बनायें, क्योकि ऐसा करना बहुत जरुरी है। बिना बॉउंड्री के Vigyapan Lekhan को अधूरा माना जाता है, जिस से आपके अंकों में कटौती हो सकती है, कभी कभी तो ऐसा विज्ञापन को बिलकुल भी अंक नहीं दिए जाते है। इसलिए हमेशा बाउंड्री लाइन से अपने advertisement writing के कार्य को जरूर पूर्ण करें।

Types of Questions about Advertisement of Toothpaste


Toothpaste Vigyapan Lekhan in Hindi (Advertisement of Toohpaste in Hindi)

प्रश्न – Advertisement on Toothpaste in Hindi  Or 

Vigyapan Lekhan in Hindi on Toothpaste or 

दन्त रक्षक टूथपेस्ट की विशेषता बताते हुए, एक विज्ञापन लिखें। 

उत्तर –  जैसा की सवाल को समझते हुए हमे ध्यान रखना होगा की – हमे किसी भी प्रकार का खुद से बनाया गया नाम इस टूथपेस्ट विज्ञापन (tootpaste vigyapan) में प्रयोग नहीं करना है, क्योकि आपको यहां पर टूथपेस्ट के ब्रांड का नाम दिया गया है।  इसलिए अब हम इसी ब्रांड को ध्यान में  रखते हुए टूथपेस्ट का विज्ञापन (tootpaste advertisement) लिखेंगे जो को इस प्रकार होगा –

Vigyapan Lekhan-in-Hindi-on-Toothpaste
Advertisement on Toothpaste in Hindi

 

Smiliar Question About Vigyapan of Toothpaste in Hindi –
  • Write Advertisement on Ayurvedic Toothpaste in Hindi
  • Write Colgate Advertisement in Hindi
  • Write Advertisement on ABC Toothpaste in Hindi
  • Vigyapan Lekhan in Hindi on Neem Toothpaste

निष्कर्ष (Conclusion)-

दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से एक टूथपेस्ट विज्ञापन (Toothpaste advertisement) लिख सकते है जो की काफी आसान है। अगर आपके एग्जाम में पूछा जाए की colgate advertisement in hindi, तो उस स्थिति में भी आपको इसी तरह का टूथपेस्ट विज्ञापन (Toothpaste Vigyapan) लिखना होगा, लेकिन इतना ध्यान रहे की उन्होंने आपको टूथपेस्ट का एक ब्रांड नाम (Brand Name) दे दिया है, जिस पर आपको विज्ञापन लिखना है तो आप ऊपर दिए गए vigyapan lekhan format के अनुसार दन्त रक्षक टूथपेस्ट की जगह कोलगेट ब्रांड (Colgate Brand) लिखते हुए अपना विज्ञापन (advertisement) लिखेंगे। एग्जाम में आपसे कुछ मिलते जुलते questions पूछे जा सकते है जो की नीचे दिए गए है – नीचे दिए गएसभी  प्रश्नों को ध्यानपूर्वक समझते हुए आपने इसी टूथपेस्ट विज्ञापन (Toothpaste Advertisement) के समान उत्तर देना है।


उम्मीद करते है आपको जानकारी पसंद आयी होगी – हर प्रकार के हिंदी विज्ञापन लेखन (Hindi Vigyapan Lekhan) के लिए हमारी वेबसाइट HindiTipsGuide से जुड़े रहें। जानकारी को लेकर अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें। नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। आपका सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है। ताकि हम आपके सुझाव और सवालों से अपनी सेवाओं को ओर अधिक बेहतर बना सके।  धन्यवाद।

 

Leave a Comment

x