[बाघ पर निबंध] Essay on Tiger in Hindi | Bagh Par Nibandh

[Tiger : National Animal] बाघ हमारा राष्ट्रीय पशु है, ये तो हम सब जानते हैं लेकिन बाघ के बारे में अधिक जानकारी हम में से बहुत कम लोगों को है। आज की इस पोस्ट में आप बाघ से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगें व साथ ही विभिन्न प्राथमिक कक्षाओं में पूछे जाने वाले बाघ पर निबंध को भी जान सकेंगे। इस पोस्ट में बाघ पर निबंध (Essay on Tiger) व बाघ की जानकारी से जुडी 10 महत्वपूर्ण लाइन (10 Lines on Tiger in Hindi) दी गयी है, जिन्हें बच्चे होमवर्क और परीक्षा के लिए आसानी से याद कर सकते है।

National Animal Tiger Essay in Hindi (राष्ट्रीय पशु बाघ पर निबंध)

बाघ – राष्ट्रीय पशु : निबंध 

बाघ (Tiger) बहुत ही हिंसक जानवर है। यह भारतीय सरकार के द्वारा राष्ट्रीय पशु के रुप में घोषित किया गया है। यह इस ग्रह पर सबसे अधिक ताकतवर, शक्तिशाली और आकर्षक पशु माना जाता है। यह घने जंगलों में रहते हैं हालांकि, कभी-कभी वनों की कटाई के कारण भोजन की तलाश में गाँवों और अन्य आवासीय स्थानों में भी घुस आता है। साइबेरियन बाघ (Tiger) आमतौर पर ठंड़े स्थानों पर रहते हैं हालांकि, रॉयल बंगाल टाइगर (बाघ) जंगलों में नदी के किनारे रहते हैं, यही कारण हैं कि, वे अच्छी तरह से तैरना भी जानते हैं।

कुछ दशक पहले, बाघों (Tigers) का लोगों द्वारा अपने विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए, जिसमें गैर-कानूनी कार्य भी शामिल है; जैसे – शरीर के अंगों, खाल (त्वचा), हड्डियों, दाँतों, नाखूनों आदि की तस्करी के लिए बड़े स्तर पर शिकार किया जाता था। इसके परिणाम स्वरुप पूरे भारत में बाघों की संख्या में बहुत अधिक कमी आई। बाघ अन्य देशों में भी पाए जाते हैं; जैसे – बांग्लादेश, कम्बोडिया, थाइलैंड, लॉस, चीन, इन्डोनेशिया, म्यांमार, नेपाल, मलेशिया, रुस, वियतनाम, भूटान, आदि।

बाघ (Bagh) एक मांसाहारी जानवर है, जो रात को शिकार करता है हालांकि, दिन में सोता है। बाघ (Tiger) बहुत ही मजबूत और ताकतवर शरीर रखता है, जिसकी सहायता से ये बहुत ऊँचाई तक (लगभग 7 फीट तक) छलांग सकता है और बहुत अधिक दूरी तक (लगभग 85 किलो/घंटा की रफ्तार से) दौड़ सकता है। इसके नीले, सफेद और नारंगी शरीर पर काली धारियाँ इसे वास्तव में, आकर्षक और सुन्दर बनाती है।

इन्हें भी पढ़ें –

इसे बहुत अधिक दूरी से अपने शिकार को पकड़े के लिए प्राकृतिक रुप से मजबूत जबड़े, दाँत और तेज पंजे प्राप्त है। यह माना जाता है कि, इसकी लम्बी पूँछ, शिकार के पीछे भागते हुए इसका नियंत्रण बनाए रखती है। एक बाघ लगभग 13 फीट लम्बा और 150 किलो वजन का होता है। एक बाघ को उसके शरीर पर अद्वितीय धारियों से पहचाना जा सकता है।

बाघ (Tiger) को इसी शक्ति, ताकत और चपलता के कारण भारत का राष्ट्रीय पशु चुना गया है। यह अपने जंगल का राजा और रॉयल बंगाल टाइगर के जैसे नामों के कारण भी राष्ट्रीय पशु चुना गया है।

प्रोजेक्ट टाइगर (Project Tiger) भारतीय सरकार के द्वारा चालाया जाने वाला अभियान है। यह अभियान भारत में बाघों की संख्या को बनाए रखने और उन्हें सुरक्षित करने के लिए शुरु किया गया है। इस अभियान की शुरुआत 1973 में बाघों को विलुप्त होने के संकट से बचाने के लिए की गई थी। यह योजना देश में बचे हुए बाघों को सुरक्षित करने के साथ ही उनकी प्रजाति में प्रजनन के माध्यम से संख्या में वृद्धि करने पर केन्द्रित है।

पूरे देश में बाघों (Tigers) की सुरक्षा और प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने के लिए लगभग 23 बाघ अभ्यारणों को बनाया गया है। इस योजना के बाद, 1993 में हुई जनगणना में, बाघों की संख्या में इससे उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला। यद्यपि, भारत में बाघों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन, इस योजना में व्यय किए गए धन की तुलना में देश में बाघों (Tigers) की संख्या अभी भी संतोषजनक नहीं है।


10 Lines on Tiger in Hindi For Class 1,2 and 3

  1. बाघ एक मांसाहारी जानवर है।
  2. बाघ हमारे देश का राष्ट्रीय पशु (Natonal Animal) है।
  3. बाघ लगभग सात फ़ीट की ऊंचाई तक छलांग लगा सकता है।
  4. यह 85 कि. मी प्रति घंटा के रफ़्तार से दौड़ सकता है।
  5. बाघ का शरीर तक़रीबन 9 से 12 फ़ीट लम्बा होता है।
  6. इक व्यस्क बाघ का वजन 250 किलो से भी अधिक होता है।
  7. बाघ की औसत आयु 25 से 30 वर्ष की होती है।
  8. बाघ एक बार भी 20 से 25 किलो मांस खा जाता है।
  9. इसका मुख्य आहार चीतल, जंगली सूअर, भैंस, सांभर, हिरण, बकरी इत्यादि जानवर है
  10. बाघ स्तनधारी जानवर है क्योंकि यह इंसानों की तरह ही बच्चों को जन्म देता है।

Tiger in Hindi Wikipedia Link –

Related Search Terms –

about tiger in hindi 5 points
10 lines on tiger in hindi for class 3
national animal tiger matter in hindi
our national animal tiger short essay in hindi
save tiger essay in hindi
national animal tiger in hindi
about tiger in hindi 5 points

Leave a Comment

x