Advertisement on Save Water in Hindi- Vigyapan Lekhan

advertisement_on_save_water
Spread the love

Advertisement on Save Water in Hindi- जल बचाओ हिंदी विज्ञापन लेखन 

आज की पोस्ट में हम जल बचाओ हिंदी विज्ञापन लेखन (Save Water Advertisement in Hindi) के बारे में जानेंगे की अगर आपसे परीक्षा में ऐसा कोई सवाल पूछा जाता है तो आप उत्तर कैसे देंगें। परीक्षा में अक्सर ऐसे सवाल पूछे जाते है इसलिए आपका इन सवालों का उत्तर जानना बहुत जरुरी है ताकि आप परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सके। आज हम जानेगे की अगर परीक्षा में आपसे इस तरह का कोई जल बचाओ हिंदी विज्ञापन (Hindi Vigyapan) का प्रशन पूछा जाता है  तो आपने नीचे दिए गए उदहारण के अनुसार उत्तर देना है। 

Tips Before Writing Advertisement – विज्ञापन लिखने से पहले कुछ जरुरी पहलु 

जल का हमारे जीवन में महत्व बताते हुए हमे लोगो को जल बचाने का सन्देश देना (Save Water Message) होगा जो की हम इस जल बचाओ हिंदी विज्ञापन (Advertisement on Save Water) के जरिये लोगो को देंगे। जैसा की हम देखते रहते है की सरकार विभिन सन्देश के माध्यम से लोगो को जागरूक करती रहती है की हमेशा जल बचाएँ और इसे व्यर्थ न बहाएँ इस तरह के जल बचाओं स्लोगन (Save Water Slogan) हमें शहर की दीवारों पर देखने को मिलते रहते है। 

इन पंक्तियों का उद्देय लोगो को जल बचाने के प्रति जागरूक करना होता है। ऐसी पंक्तियों का प्रयोग लोगो के ध्यान को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। ठीक उसी तरह विज्ञापन (Advertisement) में भी इसी तरह की पंक्तियों का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें विज्ञापन की भाषा में स्लोगन कहा जाता है। 

 

Advertisement_on_save_water_in_hindi
Advertisement on Save Water in Hindi

 

Starting of Advertisement – विज्ञापन की शुरआत कैसे करें 

आपने जल बचाने का सन्देश (Save Water Message) देते हुए कुछ ऐसी ही पंक्तियों का इस्तेमाल अपने जल बचाओ विज्ञापन (Save Water Advertisement) में करना होगा ताकि आपका विज्ञापन और अधिक आकर्षक बने। 

विज्ञापन (Vigyapan) की शुरुआत हम इसी तरह की किसी आकर्षक पंक्ति से करेंगे जो लोगो का ध्यान विज्ञापन पर केंद्रित कर सके। जैसे की उदहारण के तौर पे नीचे कुछ पंक्तियाँ दी है जिन्हें आप जल बचाओ स्लोगन (Save Water Slogan in Hindi)  के लिए अपने विज्ञापन में इस्तेमाल कर सकते है। 



इन्हे भी पढ़ें –


Save Water Slogan in Hindi

  • जल है तो कल है 
  • जल बचाओ – जीवन बचाओ। 
  • जल ही जीवन है। 
  • जल अनमोल है इसे व्यर्थ न बहाएँ 
  • जल बचाओ अपना कल बचाओ 
  • एक बात कभी मत भुलाना – पानी को कभी व्यर्थ न डोलना। 
  • जल बचाएँ -अपना जीवन बचाएँ 
  • जो पानी को बचाएगा – समझदार वही कहलायेगा। 
  • पानी अगर नहीं बचाओगे -खुद प्यासे रह जाओगे।
  • भविष्य को सुरक्षित बनाना हैं, तो पानी को बचाना हैं
  • जल की बर्बादी, जीवन की बर्बादी।
  • जल होगा तो खुशियों का हर पल होगा
  • बूँद-बूँद से बनता सागर – पानी से होता जीवन उजागर।
  • पानी की रक्षा – देश की सुरक्षा। 
How to Write Advertisement – (विज्ञापन कैसे लिखे)

 ऊपर दी गयी किसी भी पंक्ति का इस्तेमाल जल बचाओ विज्ञापन (Save Water Advertisement) की शुरआत में करना है। उसके पश्चात आपको लोगो को जल की महत्ता को समझते हुए जल बचाने का सन्देश देते हुए कुछ अन्य वाक्य लिखने होंगे। आप जल का रेखात्मक चित्र भी जरूर बनायें जिसमे आप किसी नल या पानी की बूंद को दर्शा सकते है। उदहारण के लिए आप नीचे दिए गए विज्ञापन (Advertisement) से समझ सकते है। 

उदाहरण – जल बचाओ विज्ञापन – हिंदी में (Save Water Advertisement in Hindi)
saver_water_advertisement
Save Water Advertisement In Hindi

 

निष्कर्ष –

उम्मीद करते है आपको आज की पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। पोस्ट से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट कमेंट कर सकते है। आपके कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो हमे हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करते है। इसी तरह जो जानकारी के लिए लगातार हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें। धन्यवाद। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *