Best chrome extensions for a blogger | Most Used

best-chrome-extensions
Spread the love

Brief summary of this post- (Best Chrome Extension for a blogger)

अगर आप एक blogger है तो आपको extensions के बारे में तो जरूर पता होगा की extensions हमारे काम को कितना आसान कर  देती है और जल्दी भी।  आज की पोस्ट में हम कुछ ऐसी ही Best chrome extensions के बारे में बात करने वाले है जो एक ब्लॉगर के लिए काफी हद् तक जरुरी हो सकती है।

वैसे तो आप बिना किसी extension के वो सभी काम कर ही  सकते है मगर जैसे की मैंने ऊपर बताया की chrome extensions के यूज़ करने से हमारा काम आसानी से हो जाता है और जल्दी भी हो जाता है।

क्योकि जहाँ हमे किसी भी काम को करने के लिए बार बार अलग अलग websites पर विजिट करना पड़ता है, वही अगर वो सभी जरुरी वेबसाइट हमारे होमपेज पे हो तो हमारे लिए उस काम को करना कितना आसान हो जाता है।

तो चलिए जान लेते है  उन Best chrome extension के बारे में जो हमारे काम को आसान करने वाली है।

 1. Ad Blocker :

इस extension के यूज़ से आप किसी भी वेबसाइट की advertisement को ब्लॉक कर सकते है, क्योकि बहुत सी ऐसी websites होती है, जिन पर पॉप-उप एड्स बहुत ज्यादा लगी होती है। ये extension पॉप-उप एड्स को ऑटोमेटिकली ब्लॉक कर देगा, जिस से आपको उस वेबसाइट पर शो हो रही advertisement को बार बार बंद नहीं करना होगा।

2 LastPass :

ये एक्सटेंशन भी काफी अच्छी extension है क्योकि हम हर दिन बहुत सी website पे अकाउंट बनाते है, ऐसे में हमे हर वेबसाइट के लिए उसका पासवर्ड याद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब आपका ये काम lastpass extension आसानी से कर देगी। इसमें आपके सभी पासवर्ड स्टोर होंगें,  बस आपको केवल इसका ही पासवर्ड याद रखना होगा।

3  Zenmate VPN :

अगर कभी आपको VPN की जरुरत पड़ती है तो google chrome की सबसे अच्छी extension zenmate vpn को आप यूज़ कर सकते है क्योकि ये काफी secure है।

4. Alexa Traffic Rank:

हम bloggers को अक्सर अपने competiter की alexa ranking जाननी होती है। तो इस यूज़ के लिए आप alexa traffic rank नाम की इस extension को अपने ब्राउज़र में रख सकते है क्योकि ये किसी भी वेबसाइट का alexa ranking data हमें आसानी से उपलब्ध करवा सकती है।

5. Google Translate : 

कभी कभी हमे ऐसी वेबसाइट  पर भी विजिट करना पड़ जाता है जिनकी हमे लैंग्वेज समझ नहीं आती तो वहाँ आपको google translate की इस extension का सहारा लेना पड़ सकता है।

6. Grammarly:

अगर  आपकी इंग्लिश उतनी अच्छी नहीं है तो आपको इस एक्सटेंशन को जरूर यूज़ करना चाहिए, क्योकि ये एक्सटेंशन आपकी english grammar  की गलतियों को सुधारने में आपकी काफी मदद कर सकती है।

7. Keyword Everywhere:

इस एक्सटेंशन के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा क्योकि ये काफी पॉपुलर है। यह एक्सटेंशन हमे कीवर्ड रिसर्च में काफी मदद करती है और इसको यूज़ करना भी काफी आसान है।

8. Moz Bar :

इस एक्सटेंशन की हेल्प से आप किसी वेबसाइट का DA-PA Score चेक कर सकते है वो भी बिलकुल आसानी से। अधिकतर blogger इसे यूज़ करते है।

9. Similar Web :

सिमिलर वेब की इस एक्सटेंशन की मदद से आप किसी भी वेबसाइट का रियल टाइम ट्रैफिक चेक कर सकते है उसके साथ साथ आप अलेक्सा रैंकिंग भी चेक कर सकते है इसलिए ये एक्सटेंशन भी ब्लोग्गेर्स के लिए काफी इन्फोर्मटिव हो सकती है।

10 WhatRuns:

ये एक्सटेंशन आपको किसी भी वेबसाइट से जुडी इंटरनल इंफोरमेशन आपको  शो करती है, जैसे की उस वेबसाइट में कोनसी थीम यूज़ की गयी है, कोनसे plugins का यूज़ उस वेबसाइट में किया जा रहा है। यहां तक की ये एक्सटेंशन आपको उस वेबसाइट पर शो हो रहे ads network से जुडी इंफोरमेशन भी आपको शो करती है।

11. Bitly :

आपने यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट को कभी यूज़ किया होगा, ये उसी वेबसाइट की एक्सटेंशन है जिसके जरिये आप अपने  किसी भी यूआरएल को आसानी से शार्ट कर सकते है, वो भी बिना bitly की वेबसाइट को विजिट किये -सीधा अपने ब्राउज़र से ही।

12. Image Downloader :

इस एक्सटेंशन की मदद से आप एक टाइम में ही बहुत सारी images को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। जो काफी टाइम वेस्ट होने से हमे बचाता है। आप एक टाइम में जिस पेज पे है उस पेज की सारे इमेज आसानी से डाउनलोड कर सकते है।


Read More : जाने – लोग गूगल एडसेंस (Google Adsense) को क्यों पसंद करते है 


उम्मीद करते है आपको पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आप एक ब्लॉगर है तो Best chrome extensions को जरूर इस्तेमाल करे। पोस्ट से जुडी किसी भी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। धन्यवाद !

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *