Essay on Mother in Hindi (मेरी प्यारी माँ निबंध) Meri Maa Nibandh

आज की पोस्ट में हम कक्षा 5,6,7,8,9, के लिए मेरी माँ पर निबंध (Essay on Mother in Hindi) आपके साथ शेयर कर रहें है। माँ का हमारे जीवन में सर्वोच्च स्थान होता है। माँ की हमारे जीवन में किस पर महत्वपूर्ण भूमिका है जानने के लिए निबंध को अंत तक जरूर पढ़ें। निबंध परीक्षा की दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Meri Maa Essay in Essay in Hindi (माँ पर निबंध)

मेरी प्यारी माँ : निबंध

इस दुनिया में किसी भी चीज को माँ के सच्चे प्यार और परवरिश से नहीं तौला जा सकता। वह हमारे जीवन की एकमात्र ऐसी महिला है जो बिनी किसी मंशा के अपने बच्चे को ढेरा सारा प्यारा परवरिश देती है। एक माँ (Maa) के लिये बच्चा ही सबकुछ होता है। जब हम मजबूर होते है तो वह हमेशा जीवन में किसी भी कठिन कार्य को करने के लिये हमें प्रेरित करती है।

वह एक अच्छी श्रोता होती है और हमारे हर अच्छी और बुरी बातों को सुनती है जो हम कहते है। वह हमें कभी रोकती नहीं और किसी हद में नहीं बाँधती। वह हमें अच्छे-बुरे का फर्क करना सीखाती है।

सच्चे प्यार का दूसरा नाम माँ (Maa) है जो केवल एक माँ हो सकती है। उस समय से जब हम उसकी कोख में आते है, जन्म लेते है और इस दुनिया में आते है पूरे में जीवन भर उसके साथ रहते है। वह हमें प्यार और परवरिश देती है।

इन्हें भी पढ़ें-

माँ (Maa) से अनमोल कुछ भी नहीं जो भगवान के द्वारा आशीर्वाद समान होता है इसलिये हमें ईश्वर का आभारी होना चाहिये। वह सच्चे प्यार, परवरिश और बलिदान का अवतार होती है। वह एक ऐसी होती है जो हमें जन्म देकर मकान को मीठे घर में बदल देती है। वह एक ऐसी है जो पहली बार हमारे स्कूल की शुरुआत घर में ही करती है हमारे जीवन की सबसे पहली और प्यारी शिक्षक होती है। वह हमें जीवन का सच्चा दर्शन और व्यवहार करने का तरीका सीखाती है।

इस दुनिया में हमारे जीवन के शुरु होते ही वह हमें प्यार करती है और हमारा ध्यान देती है अर्थात उसकी कोख में आने से उसके जीवन तक। बहुत दुख और पीड़ा सहकर वह हमें जन्म देती है लेकिन इसके बदले में वह हमेशा हमें प्यार देती है। इस दुनिया में कोई भी ऐसा प्यार नहीं है जो बहुत मजबूत, हमेशा के लिये निस्वार्थ हो, शुद्ध और समर्पित हो। वह आपके जीवन में अंधकार को दूर करके रोशनी भरती है।
हर रात को वह पौराणिक कथाएँ सुनाती है, देवी-देवताओं की कहानियाँ और दूसरी राजा-रानीयों की ऐतिहासिक कहानियाँ सुनाती है।

वह हमेशा हमारे स्वास्थ्य, शिक्षा, भविष्य और अजनबियों से हमारी सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित रहती है। वह हमेशा हमें जीवन में सही दिशा की ओर आगे बढ़ाती है और सबसे खास बात कि वह हमारे जीवन में खुशियाँ फैलाती है। वह हमें छोटे और असमर्थ बच्चे से मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक मनुष्य बनाती है।

वह हमेशा हमारा पक्ष लेती है और भगवान से हमारे स्वास्थ्य और अच्छे भविष्य के लिये पूरे जीवन भर प्रार्थना करती है इसके बावजूद कि हम कई बार उनको दुखी भी कर देते है। लेकिन हमेशा उसके मुस्कुराते चेहरे के पीछे एक दर्द होता है जिसे हमें समझने और ध्यान रखने की ज़रूरत है।

उम्मीद करतें है आपको ऊपर दिया गया माँ पर निबंध (Essay on mother in Hindi) जरूर पसंद आया होगा। निबंध को लेकर अपने विचार हमारे साथ कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर साँझा करें। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण निबंध पढ़ने के लिए वेबसाइट पर निरंतर विजिट करते रहें। धन्यवाद।

Related Search Terms:

meri pyari maa essay
meri maa essay in hindi for class 2
essay on maa ki mamta in hindi
meri maa essay in hindi for class 4
meri maa nibandh lekhan

Leave a Comment

x