Features of Coreldraw and Uses of Corel Draw | Full Updated Info.

coreldraw-features
Spread the love

Brief summary of this post:

इस पोस्ट में आप Corel draw से जुडी हर जानकारी को  जानेंगे, जैसे की – what is Coreldraw, Features of Coreldraw, uses of Coreldraw, versions of CorelDraw, benefits of CorelDraw, tools of Coreldraw, importance of Coreldraw  और भी बहुत कुछ जो की Coreldraw से जुड़ा होगा। इसलिए अगर आप भी CorelDraw की पूरी जानकारी चाहते है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

चलिए सबसे पहले शुरू करते है की what is coreldraw in Hindi

What is Coreldraw – in Hindi

Coreldraw एक ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर है, जो ग्राफ़िक्स वर्क में उपयोग लाया जाता है। Coreldraw पूर्ण रूप से ग्राफ़िक इंडस्ट्री या फिर हम कह सकते है की Coreldraw मुख्य रूप से ग्राफ़िक कार्य के लिए उपयोग किया जाने वाला एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है। Coreldraw को बनाने वाली कंपनी जो की Corel Corporation एक कैनेडियन कंपनी है।

यह सॉफ्टवेयर बहुत से फीचर्स के साथ आता है, जिस से इसे यूज़ करने वाला काफी आकर्षक डिज़ाइन और ग्राफ़िक बना सकता है। हर क्षेत्र में इसकी डिमांड प्रतिदिन बढ़ रही है, उसकी वजह है इसके आकर्षक फीचर्स, जो एक डिज़ाइनर को high-end ग्राफ़िक डिज़ाइन करने में  उसकी मदद करते है।

Corel Complete suite software 

Corel complete suite की बात करे तो, इसमें CorelDraw के सात (7) सॉफ्टवेयर होते है, जो की नीचे दिए गए है। अपने features के अनुसार सभी corel software का अपना महत्व है। लेकिन सभी का मुख्य कार्य किसी भी ग्राफ़िक को डिज़ाइन करना ही होता है। corel suite में उपलब्ध सॉफ्टवेयर के नाम इस प्रकार है –

Name of corel suit software-

  • Coreldraw
  • Corel Font Manager
  • Corel Connect
  • Corel Photo Paint
  • Corel website creator
  • Corel Power Trace
  • Corel Cpature

Features of Coreldraw – In Hindi

Coreldraw features की बात की जाए तो coreldraw सॉफ्टवेयर में आपको डिज़ाइन से रिलेटेड हर तरह का फीचर  आपको देखने को मिल जायेगा। जिनकी हेल्प से आप अमेजिंग आर्ट्स और डिजाईन बना सकते है।

coreldraw में आपको हर केटेगरी से रिलेटेड फीचर देखने को मिल जायेगा। नीचे coreldraw features में से कुछ features के बारे में बताया गया है –

File Export Freedom coreldraw में बनाया गया कोई भी design या फिर कोई भी iamge आप किसी भी file extension में एक्सपोर्ट कर सकते है, जो की काफी आकर्षक है, क्योकि यहाँ आपको आज़ादी होती है की आप अपनी फाइल को किस फाइल में एक्सपोर्ट करना चाहते है।

Custom Nodes : इस फीचर की हेल्प से आप किसी भी शेप की node को अपने अकॉर्डिंग मूव कर के कोई भी कस्टम डिज़ाइन दे सकते है, जिस से आपको डिजाईन करने में काफी आसानी होती है।

Live sketch tool – इस टूल की हेल्प से आप लाइव कोई भी स्केच बना सकते है, जो की काफी इंटरस्टिंग होता है, किसी भी डिज़ाइनर के लिए।

Corel font manager – इस टूल के जरिये आप अपने डिज़ाइन में प्रयोग किये जाने वाले फोंट्स को आसानी से मैनेज कर सकते है, किसी भी फॉण्ट का पता लगा  सकते है। जो की काफी मददगार होता है।

Import Legacy  – आप corel में अन्य objects, जैसे की – clipart, images को काफी आसानी से इम्पोर्ट कर सकते है और उन्हें अपनी फाइल में यूज़ भी कर सकते है


Read More : 99 Designs वेबसाइट से ऑनलाइन कैसे कमाएँ। 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *