Free Mobile Yojana: सरकार ने दिया एक और मौका, अगर फ्री मोबाइल नहीं मिला तो अभी के अभी यहाँ करें रजिस्ट्रेशन

Free Mobile Yojana Registration : दोस्तों, अगर आपको जानकारी नहीं है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि वर्तमान समय में राजस्थान सरकार कई प्रकार की जन – कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य जनता के कल्याण को प्राथमिकता देना है। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल वितरण योजना भी है। मित्रों, अगर आपको जानकारी नहीं है, तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल वितरण योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने प्रारंभ किया था। यह योजना खास रूप से राजस्थान की महिलाओं के लिए शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ्त में मोबाइल फोन प्रदान किए जाएंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, लेकिन आपको यह अब तक पूरी तरह से पता नहीं है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि आज हमारा यह लेख इस पर आधारित है। आज के इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल वितरण योजना के बारे में बताएंगे और साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि आप इस योजना का कैसे लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे आज के लेख को पूरा पढ़ना होगा, तो चलिए लेख की शुरुआत करते हैं।

फ्री मोबाइल योजना रजिस्ट्रेशन 2023

इस लेख के आगे बढ़ने से पहले, आपको इस योजना के लाभों को भी विस्तार से जानना चाहिए, ताकि फिर आगे बढ़कर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न हो और आप इसके सभी लाभ उठा सकें। इस योजना से राजस्थान में डिजिटल राजस्थान मिशन को प्रोत्साहन मिलेगा। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में लगभग 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को मोबाइल सुविधा प्राप्त होगी।

इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा पूरी तरह से मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसका एक लाभ यह भी होगा कि इसके अंतर्गत यदि किसी प्रकार की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है, तो उस पैसे को सीधे महिलाओं के बैंक खाते में बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से जमा किया जाएगा। इस योजना के एक और लाभ यह भी होगा कि इसके अंतर्गत मिलने वाले मोबाइल से वो महिलाएं अपने व्यक्तिगत जीवन में बहुत ही उपयोगी काम कर सकेंगी।

फ्री मोबाइल योजना के फायदे

इस लेख के आगे बढ़ने से पहले, आपको इस योजना के लाभों के बारे में भी विस्तार से जानना चाहिए, ताकि फिर आगे बढ़कर आपको किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी न हो और आप इसके सभी लाभ प्राप्त कर सकें।

  • इस योजना से राजस्थान में ‘डिजिटल राजस्थान मिशन’ को बढ़ावा मिलेगा।
  • सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत राजस्थान में लगभग 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को मोबाइल सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं पात्र होंगी, उनको सरकार द्वारा एकदम मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • इसका एक लाभ यह भी होगा कि इसके अंतर्गत यदि किसी प्रकार की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है, तो उस पैसे को सीधे महिलाओं के बैंक खाते में बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से जमा किया जाएगा।
  • इस योजना के एक लाभ यह भी होगा कि इसके तहत मिलने वाले मोबाइल से वो महिलाएं अपने व्यक्तिगत जीवन में बहुत ही उपयोगी काम कर सकेंगी।

फ्री मोबाइल योजना हेतु पात्रता शर्तें 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के लिए सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड तय किए हैं। महिलाएं, जो महिला सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए इन मापदंडों को पूरा करेंगी, उन्हें ही फ्री मोबाइल योजना का हिस्सा बनाने का मौका मिलेगा। इसके लिए सरकार ने महिलाओं के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड तय किए हैं:

  • योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को प्राप्त होगा जो राजस्थान के मूल-स्थायी निवासी है।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए महिला का परिवार का मुखिया होना आवश्यक है, और साथ ही साथ उसके पास जन आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल वे परिवार शामिल होंगे, जिनका नाम चिरंजीवी योजना में शामिल है।

Free Mobile Yojana Online Apply Kaise Karen? (आवेदन कैसे करें?)

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

1. सबसे पहले, आपको अपनी पात्रता की जाँच करनी होगी, जिसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. इसके होम पेज पर, आपको अब “रजिस्ट्रेशन” वाले ऑप्शन को चुनना होगा।
3. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
4. इसके बाद, आपको “सर्च” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जो आपको यहाँ पर दिखाई देगा।
5. अब आपके सामने एक “योजना की पात्रता” की पेज खुलेगा, जिसके माध्यम से आप अपनी पात्रता की जाँच कर सकेंगे।
6. अगर आप पात्र होते हैं, तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Leave a Comment