Google search console new features in Hindi

new google search conole features in hindi
Spread the love

जैसा की आप जानते ही है की पहले गूगल सर्च console का हम पुराना version यूज़ करते थे लेकिन ये भी आपको पता होगा की google अपने प्रोडक्ट्स में अपडेट करता रहता है, फिर चाहे वो google adsense हो या फिर search console. इसलिए गूगल ने पिछले साल 2018 में अपना नया search console लॉन्च कर दिया था मगर अभी तक नए search console के साथ साथ पुराना भी चल रहा था।

लेकिन अब  2019 में गूगल ने अपना पुराना search console बंद कर दिया है और उस पुराने सर्च कंसोल के ख़ास फीचर्स आपको नए सर्च कंसोल में देखने को मिलेंगे। जो की गूगल सर्च कंसोल के यूज़र्स के लिए काफी अच्छी बात है। आज की इस पोस्ट में हम Google search console new features के बारे में ही बात करने वाले है।

Google search console new features in Hindi-

नीचे दिए गए कुछ फीचर्स गूगल ने हाल ही में अपने नए सर्च कंसोल में अपडेट किये है जो की काफी इंटरस्टिंग भी है –

1 Crawl Error in Index Coverage Report-

Crawl error जानने के लिए गूगल ने अपने नए सर्च कंसोल में इस फीचर को ऐड किया है ताकि new search console को और अधिक इफेक्टिव बनाया जा सके। इन्हे जल्दी हे इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट में ऐड कर दिया जायेगा।

2. Search Analytics in Performance Report-

गूगल ने सर्च एनालिटिक्स को पर्फोर्मस रिपोर्ट में ऐड कर दिया है अब आप अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग से जुड़े clicks , immersions की रिपोर्ट google search console के परफॉरमेंस फीचर से चेक कर पाएंगे।

3. Now User Management moves in to Settings –

गूगल console के यूजर मैनेजमेंट इंटरफ़ेस को  सेटिंग्स के सेक्शन में ऐड कर दिया है। ये यूजर -मैनेजमेंट फीचर को पुराने सर्च कंसोल में बदल देता है।

4. Fetch as Google in URL inspection tool-

पुराने सर्च कंसोल में Fetch as google का ऑप्शन था, जिस ऑप्शन की हेल्प से कोई भी यूजर गूगल के लिए अपनी वेबसाइट क्रॉल कर सकता था। लेकिन नए सर्च कंसोल में इसी टूल या फिर हम कहें ऑप्शन को URL Inspection Tool  में बदल दिया गया है।

ये टूल हमारी वेबसाइट को फेच करने के बाद न केवल गूगल की रिपोर्ट दिखता है बल्कि HTTP Hearders, javascript and page resource के बारे में  बताता है।

5. Sitemap Data in Index Coverage-

Sitemap data को भी index coverage report में ऐड किया गया है ताकि किसी भी यूआरएल को आसानी से analyse किया जा सके और indexed data report साइट ओनर को मिलती रहे।


पुराने google search console में कुछ फीचर्स थे जिन्हे नए सर्च console में नहीं रखा गया है। चलिए थोड़ा बहुत उन फीचर्स के बारे में भी जा लेते है जो हमे नए सर्च कंसोल में यूज़ करने को नहीं मिलेंगे।

  • Blocked Resources : 

ये सेक्शन रिमूव कर दिया गया है क्योकि ब्लॉक यूआरएल  URL Inspection tool में ऐड कर दिया गया है।

  • Structured Data Report-

इस फीचर्स को पूर्णतः हटा दिया गया है क्योकि इस तरह की किसी भी रिपोर्ट या फीचर्स की गूगल अब कोई रिपोर्ट नहीं रखता

  • Property Sets-

New search console आने के बाद इस फीचर्स का प्रयोग काफी हद्द तक कम हो गया है क्योकि अब इस मेथड से कोई भी यूजर अपनी साइट को वेरीफाई नहीं करता है। नए सर्च कंसोल में इस entire domain manage के ऑप्शन से जोड़ दिया है।


इसे भी पढ़ें –


पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है।  धन्यवाद

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *