Gopabandhu Sambadika Swasthya Bima Yojana in Hindi

स्वास्थय सेवाओं को लेकर हर सरकार चिंतिंत रहती है फिर चाहे वह केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार। ऐसे में ओड़िसा राज्य सरकार द्वारा एक स्वास्थय बिमा स्कीम (Health Insurance Scheme) चलाई गयी। इस योजना का लाभ ओडिशा राज्य के पत्रकार ही उठा सकते है क्योकि यह योजना केवल पत्रकारों के लिए ही चलाई गयी है। इस योजना का नाम है – “गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना”

गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना-

गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना (Gopabandhu Sambadika Swasthya Bima Yojana) ओडिशा में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई पत्रकारों के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना की शुरआत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 1 जून 2018 को की। यह योजना राज्य के सभी कार्यरत पत्रकारों को सलाना 2 लाख का स्वास्थय बिमा प्रदान करती है। योजना का नाम गोपालबंधु दास के नाम पर रखा गया।

कौन थे गोपालबंधु?

गोपालबंधु (Gopalbandhu) ओड़िसा के महान निबंधकार, कवि और समाज सेवी थे। ओडिशा में कला, संस्कृति और समाज के लिए उनके योगदान ने उन्हें उत्कलमणि (ओडिशा का गहना) के रूप में अर्जित किया। अपितू राज्य की पत्रकारिता में उनका योगदान कम रहा लेकिन स्मरणीय रहा। 1910 दशक में उन्होंने ‘सत्यबादी’ नामक जागरूक पत्रिका निकाली जिसका मुख्य उद्शेय समाज में जागरूकता फैलाना था।

Gopabandhu Sambadika Swasthya Bima Yojana Benefits :-

  • गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के 3200 से अधिक पत्रकारों और उनके परिवार को लाभ मिलेगा।
  • इस बिमा योजना के तहत सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों से इलाज कराया जाता सकता है।
  • बिमा योजना के अनुसार पत्रकारों को उनके कार्य के दौरान हुई किसी भी प्रकार की बीमारी या चोट पर सहयता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत पत्रकार के परिवार के कम से कम पांच सदस्यों को स्वास्थय सेवाओं का लाभ दिया जायेगा।
गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ कैसे लें –

गोपाबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक अपने संबंधित जिलों में जिला सूचना और जनसंपर्क अधिकारी (डीआईपीआरओ) से अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्राप्त कर सकते है।

अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

x