HomeHealth TipsBest Home Remedies For Backpain | कमर दर्द से राहत पाने के...

Best Home Remedies For Backpain | कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार

Natural Home remedies for Back Pain | घरेलू नुश्खा

अगर आप कमर दर्द (Back Pain) या फिर किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द (सर दर्द छोड़कर) से परेशान हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इस पोस्ट में बताये गए घरेलू उपचार की मदद से काफी लोगो को फ़ायदा हुआ है और हमें उम्मीद है की यह घरेलू नुश्खा आपके लिए भी कारगर साबित होगा। आइये विस्तार से जानतें है इस घरेलू उपचार के बारे में। 

एलोवेरा जैल (Alovera Gel)

आवश्यकतानुसार गेहूं का आटा लेकर उसे देशी गाय घी में गुलाबी होने तक सेंक लें। एलोवेरा (ग्वारपाठे, घृतकुमारी) का छिलका उतारकर गूदे को मसलकर बारीक पीस लें और इसे एलोवेरा जैल के जैसा तैयार कर लें, फिर इस एलोवेरा जैल को आटे और घी में मिलाकर सेंकें। जब घी छूटने लगे तब उसमें बारीक़ पिसी मिश्री मिलाकर २०-२० ग्राम के लड्डू बना किसी साफ़ बर्तन में स्टोर कर के रख लें। 

इन लड्डुओं को आवश्कतानुसार तीन-चार सप्ताह तक हर रोज सुबह खाली पेट एक लड्डू का सेवन करें, ऐसा करने से आपको कमर दर्द से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जायेगा। जैसा की हमने उप्पर बताया की यह उपचार न केवल कमर दर्द बल्कि हर प्रकार के शारीरिक दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर है। 

 (आप इसमें आटे की जगह मेथी सौठ शतावरी अश्वगंधा का चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं  व घी के स्थान पर अरण्ड का तेल भी उपयोग कर सकते हैं  परन्तु सेवन की वक्त ध्यान रखें की मात्रा 10 ग्राम से अधिक न हो)

नोट : देशी इसे तैयार करने के लिए किसी भी प्रकार हाइब्रिड या बाजार वाले ग्वारपाठे (Alovera) उपयोग बिल्कुल भी न करें अर्थात केवल घरेलू ग्वारपाठे का ही उपयोग करें,  यह केवल दर्द ही दूर नहीं करता बल्कि यह  रक्त विकार व पाक उदर को भी दूर करता है। 

सावधानी :  अगर इसके 3-4 दिन के सेवन से ही आपको आपकी प्रकृति व अन्य किसी कारण से शारीरिक अन्य तकलीफ महसूस हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति एक अलग होती है। 

Parul Sharmahttps://hinditipsguide.com
Hi Guys, Myself Parul Sharma. I am a Creative Graphic Designer and Blogger since 2015. I like and love art and nature so I love my work and represent it to other nature lovers. If you also an art lover then you can join us and make fun and learn together in the future. So stay connected with our blog. Thanks
RELATED ARTICLES

Most Popular