HomeAdsenseHow to delete website url from Google Adsense

How to delete website url from Google Adsense

क्या आप अपने Google Adsense account से वेबसाइट को डिलीट करना चाहते है ? अगर हाँ। तो आप ऐसा बिलकुल कर सकते है वो भी बिलकुल आसानी से। पहले ये नहीं होता था लेकिन अब आप ऐसा कर सकते है। इस पोस्ट में आपको delete website url from Google Adsense से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी। तो चलिए जान लेते है How to delete website url from Google Adsense

जैसा की आप जानते है की गूगल एक से अधिक अकाउंट बनाने की अनुमति नहीं देता है। हम अपने एक ही adsense account से अपनी अलग अलग वेबसाइट पर advertisement show कर सकते है। जो कही न कही हमारे लिए भी बहुत अच्छा होगा क्योकि हमे अलग अलग ऐडसेंस अकाउंट को मैनेज नहीं करना पड़ेगा और हमारी सभी वेबसाइट की earning भी एक ही जगह हमे मिल जाएगी, जो की काफी आसान होगा हमारे लिए।

इसके लिए हमे google adsense account के site settings में अपनी website का url add करना होता है लेकिन अगर  हम किसी वेबसाइट यूआरएल को Google Adsense से डिलीट करना चाहते है तो हम उसे सिर्फ disable कर सकते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योकि अब हम उस वेबसाइट यूआरएल को डिलीट भी कर सकते है वो भी काफी आसान तरीके से। ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है जो की काफी आसान स्टेप्स है।

Delete website url from Google Adsense with following easy steps

कई बार हमसे गलती से कोई यूआरएल ऐसा add हो जाता है, जिस पर हम google ads को शो नहीं करना चाहते या फिर कोई ऐसे वेबसाइट  होती है जिसके लिए हम चाहते है की google ads उस वेबसाइट पर न दिखे।

स्टेप-1 

सबसे पहले आप गूगल एडसेंसे वेबसाइट पर जाकर अपनी जीमेल ID से अपना एडसेंसे अकाउंट लॉगिन करें।

1 अब लेफ्ट साइड के मेनू से साइट की ऑप्शन को  चुने और क्लिक करें

2 अब आपको वो वेबसाइट सेलेक्ट करनी होगी, जिसको आप डिलीट करना चाहते है

स्टेप  -2 

अब आपके एक नया interface ओपन होगा जिस पर आपको उस वेबसाइट का नाम दिखाई देगा और नीचे दो ऑप्शन  दिखाई देंगे – Remove   और   Show Details

  1. वेबसाइट  डिलीट करने के लिए आपको Remove के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-3 

अब आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगी, जिसमे अपको कन्फर्मेशन के लिए पूछा जायेगा।

1 . आपको फिर से Remove पर क्लिक करना होगा।

इन स्टेप्स को पूरा करते ही आपकी वेबसाइट डिलीट हो जाएगी और साइट रिमूव होते ही आपकी वेबसाइट पर दिखने वाले गूगल ads भी दिखने बंद हो जायेंगे। अगर आप चाहो तो दोबारा उस वेबसाइट का यूआरएल अपने एडसेंस अकाउंट में कभी भी ऐड कर सकते है।

मगर जब आप अपने डिलीट किये गए  यूआरएल को दोबार ऐड करेंगे, तो google adsense आपकी वेबसाइट को दोबारा रिव्यु करेगा और रिव्यु करने के बाद ही google adsense आपको दोबारा अप्रूवल देगा।

इस तरह से आप अपने गूगल एडसेंस अकाउंट से अतिरिक्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग के लिंक को रिमूव कर सकते है। अगर आपको इस बारे में कोई भी सवाल है तो आप बेजिझक कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते है।


ये भी पढ़ें – क्यों गूगल एडसेंस सभी का पसंदीदा है। 


अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह की जानकारी के लिए लगातार हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहें।  धन्यवाद !

Parul Sharmahttps://hinditipsguide.com
Hi Guys, Myself Parul Sharma. I am a Creative Graphic Designer and Blogger since 2015. I like and love art and nature so I love my work and represent it to other nature lovers. If you also an art lover then you can join us and make fun and learn together in the future. So stay connected with our blog. Thanks
RELATED ARTICLES

Most Popular