How to fix Cloudflare Timeout Error in Hindi [Full Info Guide]

How to fix Cloudflare Timeout Error
Spread the love

आज की पोस्ट में आप जानेगे  की – How to fix Cloudflare Timeout Error जैसा की हमने पिछली पोस्ट में पढ़ा की What is CDN and How CDN Works? अगर आप CDN के बारे में नहीं जानते तो आप भी इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि उस पोस्ट में हमने CDN को बहुत अच्छे से बताया है की CDN क्या है ? यह हमारी वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है? और ये कैसे काम करता है। और अगर आप CDN के बारे में जान गए है और आपने CDN का यूज़ करना शुरू कर दिया है तो ये भी बहुत अच्छी बात है क्योकि अब आपकी website सेफ भी रहेगी और फ़ास्ट लोडिंग भी होगी।

CDN Provider- Cloudflare-

अगर आप फ्री CDN सर्विस प्रोवाइडर cloudflare का इस्तेमाल करते है तो आपको कभी Cloudflare Timeout Error का सामना करना पड़ा होगा और अगर ऐसा नहीं हुआ है तो हो सकता है आपको कभी इस तरह की प्रॉब्लम देखने को मिल जाए – क्योकि सॉफ्टवेयर सिस्टम में कभी-कभार एरर का शो होना सव्भाविक सी बात है। मगर आपको उस एरर से जुडी जानकारी होगी तो आप आसानी से उसको ठीक कर पाएंगे। 

आज की इस पोस्ट में हम Cloudflare Timeout Error की बात करने वाले है की अगर Cloudflare CDN यूज़ करते समय ऐसा कोई error message शो हो तो आप उसको कैसे ठीक करेंगे। इस error massage का कम्पलीट इंटरफ़ेस नाम होता है –error 522 connection timeout.

इस Error का कारण cloudflare बहुत काम होता है, यह एरर अधिकतर हमारी वेबसाइट या सर्वर की ओर से शो होता है।

Reason of Cloudflare Timeout Error (टाइमआउट एरर के कारण )

Cloudflare एक अच्छा CDN Service provider है,  जो आपकी वेबसाइट को फ़ास्ट लोडिंग में मदद करता है। सबसे पहले Cloudflare आपके सर्वर को पेज के लिए रिक्वेस्ट  करता है और सर्वर से पेज रिक्वेस्ट रिसीव करने के बाद वो पेज रिक्वेस्ट करने वाले विजिटर को सर्व करता है। 

कभी कभी सर्वर डाउन होने के कारण , cloudflare को  सर्वर की तरफ से विजिटर द्वारा एक्सेस किया गया पेज रिसीव नहीं हो पता तो Cloudflare Timeout Error दिखने को मिलता है। 

Cloudflare Timeout Error ज्यादतर Shared Hosting प्लान वाली वेबसाइट पे दिखाई देता है, इसका कारण यह होता है की shared hosting में बहुत सी वेबसाइट चल रही होती है तो ऐसे में कभी कभी Server पर अधिक रिक्वेस्ट पहुँच जाती है तो सर्वर सभी रिक्वेस्ट को पूरा नहीं कर पाता ऐसे में जिन वेबसाइट की रिक्वेस्ट सर्वर नहीं ले पाता, उन वेबसाइट पे Cloudflare Timeout Error का एरर दिखाई देता है। 

ऐसे में Cloudflare Timeout Error को आप कैसे ठीक कर सकते है , चलिए जानते है की – How to fix Cloudflare Timeout Error

How to fix Cloudflare Timeout Error

522 Cloudflare Error को नीचे दिए गए तरीको से आप ठीक कर सकते है और अपनी वेबसाइट को continue रख सकते है। आइए जानते है की आपको Cloudflare Error को ठीक करने के लिए टिप्स को फॉलो करना होगा। 

1. Use Less Plugins and Remove unnecessary plugins

आप सभी वर्डप्रेस में plugins तो जरूर करते होंगे।और हर कोई करता भी है क्योकि wordpress plugins हमारे काम को काफी आसान और सुविधाजनक जो कर देते है। Plugins का यूज़ करना गलत नहीं है लेकिन अगर आप Limited Shared Hosting प्लान यूज़ करते है और बार बार अपकी  वेबसाइट पर cloudflare error massage शो होता है तो उस स्थिति में आपको बहुत कम plugins यूज़ करने चाहिए। जिन Plugins को आप इस्तेमाल नहीं कर रहें है या कम इस्तेमाल करते है, उनको रिमूव करना देना ही अच्छा होता है।

क्योकि बहुत से Plugins हमेशा एक्टिव रहते है, तो वो plugins लगातार सर्वर को डाटा क्वेरी भेजते रहते है जिस वजह से आपका सर्वर हमेशा बिजी रहता है और विजिटर की एक्सेस रिक्वेस्ट पर फोकस नहीं कर पाता।

अधिकतर Timeout Error की वजह अधिक plugins होते है, जो सर्वर को हमेशा व्यस्त रखते है, इसलिए जितना हो सके उतने कम plugins का यूज़ करे और फालतू के plugins को रिमूव कर दे।

2. Use Caching Plugin

 Caching Plugin सर्वर पर डेटाबेस रिक्वेस्ट को कम करती है और सर्वर पर होने वाले लोड को बढ़ने नहीं देती। 

जब कोई भी विजिटर साइट को ओपन करता है तो आपकी वेबसाइट के उस पेज के  कंटेंट जैसे इमेज, आइकॉन आपकी बैकग्राउंड स्क्रिप्सटस आदि विज़िटर के ब्राउज़र के कैश फोल्डर में सेव हो जाते है और अगर वो विज़िटर उस पेज को दोबारा ओपन करेगा तो उसके ब्राउज़र में सेव हुई कैश मेमोरी के फोल्डर से ही आपकी वेबसाइट का वो पेज ओपन हो जायेगा, ऐसा करने से आपकी वेबसाइट फ़ास्ट लोडिंग भी होगी और आपके सर्वर पर भी ज्यादा लोड नहीं बढ़ेगा।


इन्हे भी पढ़ें :


3. Other Soutions-

अगर आप अपनी वेबसाइट में Images or Javascript का इस्तेमाल करते है तो कम करे। इसका ये मतलब नहीं है की आप image या script बिलकुल भी इस्तेमाल करें, जरूर करें मगर अधिक नहीं क्योकि image या फिर java-scripts लोडिंग में थोड़ा एक्स्ट्रा टाइम लेती है, जिस वजह से इनकी अधिकता के कारण आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में प्रॉब्लम होती है और आपकी साईट धीरे खुलती है।

4. Use Online Site Speed Checkers Tools-

Online उपलब्ध टूल्स की मदद से समय समय पर अपनी वेबसाइट की performance चेक करते रहे और अगर  स्क्रिप्ट या फिर पेज में error शो हो रहा है तो उनको फिक्स करें। Internet पर बहुत सी फ्री वेबसाइट है जो आपको इस तरह की Free Tools उपलब्ध करवाती है।

अच्छी थीम (Theme ) का ही इस्तेमाल करें, और समय समय पर उसे अपडेट जरूर करें, किसी भी Cracked अथवा Nulled थीम प्रयोग न करें।

अच्छी और बढ़िया Hosting को चुनें और अगर आपकी वेबसाइट पर विज़िटर ज्यादा है तो हम आपको Managed Hosting  यूज़ करने की सलाह देते है।

Conclusion (निष्कर्ष )

इन सभी तरह से आप Cloudflare Timeout Error को ठीक कर सकते है लेकिन अगर आप फिर भी इसी तरह के Error Massage को फेस करते है तो आपको अपने Hosting Provider से सपोर्ट लेना चाहिए और एरर को ठीक करना चाहिए।

अगर Hosting Provider की और से भी आपको कोई हेल्प नहीं मिलती या फिर भी आप Cloudflare Timeout Error को फिक्स नहीं कर पाते तो उस कंडीशन में आपको अन्य किसी अच्छी Hosting पर शिफ्ट कर लेना चाहिए, जो की अंतिम और स्टीक विक्लप होगा।

उम्मीद करते है आपको दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी, अपने विचार हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएँ। किसी भी प्रकार का सवाल आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए निरंतर हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे। धन्यवाद। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *