LPG Gas Cylinder Subsidy: गैस सिलेंडर हुआ इतना सस्ता, हर कोई उठा पायेगा फायदा, यहां देखें सिलेंडर के नए रेट

LPG Gas Cylinder Subsidy: देशभर में गैस सिलेंडर के नए दामों को लेकर चर्चाए रही है, क्योंकि गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव कर दिया गया है। ऐसे में, अगर आप इस नई जानकारी को नहीं जानते हैं, तो यहाँ हम आपको बताएंगे कि सरकार ने सभी लोगों के लिए घरेलू गैस सस्ता कर दिया है। इस नई कीमत के कारण, लगभग 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। अब जानिए, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत कितनी है।

LPG Gas Cylinder Subsidy | LPG Gas Cylinder New Rate

रक्षाबंधन के चलते, 30 अगस्त 2023 से गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की गई हैं। अब सभी व्यक्तियों को रसोई गैस सिलेंडर ₹200 सस्ता मिलेगा। सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की जानकारी जारी की है, और इससे तकरीबन 30 करोड़ ग्राहकों को इससे फायदा होगा। गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ ही, सरकार ने अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए हैं।

नई कीमतों के साथ, 75 लाख महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे। गैस की कीमतों पर सरकार द्वारा पिछले कई दिनों से समीक्षा की जा रही थी, जिसके चलते फैसला जारी किया गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लाभार्थियों को पहले से ही ₹200 की सब्सिडी प्रदान की जाती है, और इस नए फैसले के कारण, गैस सिलेंडर ₹200 सस्ता मिलेगा, जिससे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लाभार्थियों को कुल मिलकर ₹400 का फायदा होगा।

प्रमुख बड़े शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

– दिल्ली में, एलपीजी गैस के सिलेंडर की पुरानी कीमत ₹1103 थी, और अब नई कीमत ₹903 है।
– मुंबई में, पुरानी कीमत ₹1102 थी, और नई कीमत ₹902 है।
– कोलकाता में, पुरानी कीमत 1129 थी, और नई कीमत 929 है।
– चेन्नई में, पुरानी कीमत 1118 थी, और नई कीमत 918 है।

अलग-अलग शहरों में गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है, और नई कीमतें आज से हीं लागू हो चुकी हैं। अगर आप गैस सिलेंडर खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो आपको आज से ही गैस सिलेंडर ₹200 सस्ता मिलेगा।

LPG गैस सिलेंडर के नए दाम जानने का तरीका

अगर आपके पास उपयोग किए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत जानने का एक और तरीका है। आप अपने क्षेत्र, गांव, या शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी गैस डायरी का उपयोग कर सकते हैं। गैस डायरी पर हेल्पलाइन नंबर दिया होता है, जिस पर कॉल करके आप आसानी से नई कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने नजदीकी एलपीजी गैस वितरण कार्यालय में जा सकते हैं और वहां आसानी से वर्तमान में एलपीजी गैस की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पिछले 6 महीनों के बाद, गैस की कीमतों में इतनी भारी गिरावट की गई है कि 6 महीने के अंतर्गत कभी भी ₹200 सस्ता गैस नहीं मिला था, जो अब कर दिया गया है।

एलपीजी गैस के बारे में इस महत्वपूर्ण जानकारी को अब आप जान चुके हैं। यह जानकारी आम जनता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए कृपया इस लेख को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए इसे साझा करें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment