HomeBasic ThingsPM Kisan Yojana के दस्‍तावेज में हुआ बदलाव, ये काम करना होगा...

PM Kisan Yojana के दस्‍तावेज में हुआ बदलाव, ये काम करना होगा वरना नही आएगा पैसा

[ad_1]

जाने क्यों किया गया PM Kisan Yojana के दस्तावेज़ों में बदलाव?

कुछ कारणों की वजह से PM Kisan Yojana: (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के डाक्यूमेंट्स में बदलाव किया गया है और ऐसा इसलिए किया गया ताकि पीएम किसान योजना में हो रही किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों पर विराम लगाया जा सके।

सरकार के द्वारा किये गए इस इस बदलाव के तहत केवल उन किसानों को ही इस योजना लाभ (Benefits of PM Kisan) मिलेगा, जो वास्तव में ही इस योजना के तहत पात्र है या फिर यूँ कहा जा सकता है की केवल उन्हीं किसानों को ही PM Kisan Yojana का पैसा मिलेगा जिसके दस्तावेज़ पूर्ण रूप से इस योजना के योग्य होंगें, जबकि इन  दस्तावेज़ के परिवर्तन (PM Kisan Documents) से पहले कई ऐसे किसान इस योजना का लाभ ले रहे थे, जिनका आवेदन फर्जी था।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की ऑफिसियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अब नए नियम के तहत, इस योजना के लिए राशन कार्ड देना जरुरी कर दिया है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए, अब अपनें दस्तावेज़ों में, अपना राशन कार्ड का नंबर व उसकी सॉफ्ट कॉपी के साथ आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी, बैंक पासबुक और घोषणा पत्र जमा करना होगा। उपर्युक्त दस्‍तावेजों के बगैर किसान योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।

7 लाख किसानों को करना पड़ेगा पैसा  वापस : PM Kisan Yojana

कुछ दिन पहले सामने आई खबरों के आधार पर ऐसा कहना है की यूपी में 7 लाख किसान ऐसे है, जिनकों पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Yojana) से मिला 10वीं किस्‍त का पैसा वापिस लौटना होगा।

क्‍योंकि ये 7 लाख किसान ऐसे है जो इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्य नहीं है। जिस वजह से नियम और शर्तों के अनुसार इन किसानों को योजना से मिला पैसा सरकार को वापिस करना होगा। हालाँकि यह खबर कितनी सही है या गलत इसकी सत्यता का कोई प्रमाण सामने नहीं आया।

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत हर साल 6000 रुपये की राशि लाभार्थियों किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन किश्तों में जारी की जाती है और ये 3 किश्त 4 माह की अंतराल में जारी होती है।

पीएम किसान योजना की सालाना किस्‍त?

पहली किस्त- अप्रैल-जुलाई
दूसरी किस्त – अगस्त-नवंबर
तीसरी किस्त- दिसंबर-मार्च

कैसे चेक करें की आपका नाम लिस्‍ट में है या नहीं?

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर लॉग इन करें।
  • दायीं तरफ आपको फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन नजर आएगा।
  • फार्मर्स कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको आप्शन में से Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ मूलभूत जानकारी जैसे अपना आधार नंबर, बैंक खाता और अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • ऊपर बताई गयी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको एक सूची दिखाई देगी, यदि आपका नाम इस सूची में हुआ तो आपको अपना नाम मिल जाएगा और आप योजना के लाभार्थी पात्र है।
[ad_2]
Parul Sharmahttps://hinditipsguide.com
Hi Guys, Myself Parul Sharma. I am a Creative Graphic Designer and Blogger since 2015. I like and love art and nature so I love my work and represent it to other nature lovers. If you also an art lover then you can join us and make fun and learn together in the future. So stay connected with our blog. Thanks
RELATED ARTICLES

Most Popular