Save Earth Essay in Hindi | Short Essay on Save Earth | पृथ्वी बचाओ निबंध

पृथ्वी (Earth) की सुरक्षा हम सभी के लिए जरुरी है। प्रदुषित वातावरण व निरंतर कट रहे जंगल की वजह से पृथ्वी की सुरक्षा को लेकर चिंता का विषय बनता जा रहा है। सरकार द्वारा भी पृथ्वी को बचाने (Save Earth) को लेकर अनेक मुहीम चलाई जाती है लेकिन जब तक हम पृथ्वी की सुरक्षा में बढ़ चढ़कर भाग नहीं लेंगें तो वो मुहीम कैसे सफल हो पाएगी। इसलिए आज का विषय ख़ास पृथ्वी सुरक्षा को लेकर चुना गया है। पृथ्वी सुरक्षा पर निबंध (Essay on Save Earth)  और पृथ्वी दिवस पर स्लोगन (Slogan on Earth Day) इस विषय में शामिल किए गए हैं।

Prithvi Bachao Essay in Hindi (Save Earth Essay)

पृथ्वी बचाओ निबंध 

परिचय-

पृथ्वी बचाओ, पर्यावरण बचाओ (Save Earth, Save Environment) दोनों ही पृथ्वी पर जीवन को बचाने से संबंधित है। एक मनुष्य होने के नाते, हमें प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने वाली गतिविधियों में सख्ती से शामिल होना चाहिए।

पृथ्वी को बचाने के आसान तरीके-

ऐसे बहुत से आसान तरीके हैं, जो पृथ्वी को बचाने में सहायक हो सकते हैं। पृथ्वी (Prithvi)  पूरे सौर मंडल (Solar System) में केवल एकमात्र ग्रह (Planet) है, जिस पर जीवन संभव है। प्राचीन समय में, लोग विनाशकारी कार्यों में शामिल नहीं थे, इसलिए, उन्हें प्रदूषण और पर्यावरणीय मुद्दों पर चिन्तित होने की आवश्यकता नहीं थी। जनसंख्या विस्फोट के बाद, लोगों ने आधुनिक जीवन-शैली और सभी के लिए आसान जीवन के लिए शहरों और उद्योगों का विकास करना शुरु किया।

औद्योगिकीकरण के लिए, लोगों ने एक निश्चित सीमा से बढ़कर प्राकृतिक संसाधनों का गलत प्रयोग करना शुरु कर दिया है। लोग वनों के उन्मूलन में शामिल है, जिसके परिणामस्वरुप जंगली जानवरों का विलुप्त होना, प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) जैसे मुद्दे बढ़े हैं। ओजोन परत में छेद, समुद्री स्तर का बढ़ना, अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड में बर्फ का पिघलना आदि ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभाव है। इस तरह से पर्यावरणीय परिवर्तन हमारे लिए खतरे की घंटी का संकेत है।

पृथ्वी बचाने के सन्दर्भ में कुछ निम्नलिखित तरीके हैं:

  • हमें वनीकरण और पुनःवृक्षारोपण के माध्यम से जंगलों को बढ़ाना चाहिए। हजारों प्रजातियाँ और पक्षियों के आवासों के नष्ट होने के कारण विलुप्त हो गई हैं। वे प्रकृति में भोजन श्रृंखला को सन्तुलित बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक है।
  • हमारे वातावरण में वनों के उन्मूलन, औद्योगिकीकरण, शहरीकरण, और प्रदूषण के परिणामस्वरुप निरंतर गिरावट आ रही है। यह कार्बन डाई ऑक्साइड और अन्य ग्रीन हाउस गैसों (Green House Gases) के उत्सर्जन के कारण ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) और प्रदूषण के माध्यम से जीवन के लिए खतरा है। हमें अपने वातावरण के प्राकृतिक चक्र को संतुलित करने के लिए पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए।
  • हमें पृथ्वी को बचाने के लिए अपने अप्राकृतिक जीवन में ज्यादा से ज्यादा बड़े बदलावों को लाने की जरूरत है।
  • वातावरण में पारिस्थितिक सन्तुलन को बनाए रखने के लिए शहरों को पर्यावरण के अनुकूल बनाना होगा और वैश्विक स्तर पर परिवर्तन लाने के लिए सभी देशों की सरकारों को एक साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है।

इन्हें भी पढ़ें –

पृथ्वी बचाओ अभियान की आवश्यकता क्यों?

निरंतर बढ़ते वैश्विक तापमान, ध्रुवीय क्षेत्रों की बर्फ के पिघलने, सुनामियों, बाढ़ों और सूखे के बढ़ते हुए खतरों आदि से पृथ्वी को बचाना तत्कालीन अनिवार्यता है। हमारी धरती माता की स्थिति दिन प्रति दिन गिरती जा रही है, जो स्वस्थ्य जीवन के अवसरों को कम रही है। पृथ्वी (Earth) जीवित रहने के लिए आवश्यक सभी आधारभूत तत्वों के लिए महत्वपूर्ण स्रोत है। गलत मानवीय गतिविधियों ने बहुत से पर्यावरणीय मुद्दों: विषाक्त धूंआ, रासायनिक कचरे और अत्यधिक शोर को जन्म दिया है।

निष्कर्ष-

सरकार ने पृथ्वी बचाओ, जीवन बचाओ (Save Earth Save Life) और पृथ्वी बचाओ, पर्यावरण बचाओ के सन्दर्भ में पृथ्वी पर स्वस्थ जीवन को निरंतर रखने के लिए बहुत से प्रभावी कदमों को उठाया है। पृथ्वी के बिना पूरे ब्रह्मांड में कहीं भी जीवन संभव नहीं है। मानव की प्राकृतिक संसाधनों का विनाश करने वाली गतिविधियाँ पृथ्वी (Prithvi) के वातावरण को बहुत बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। इसलिए, यह हमारी स्वंय की जिम्मेदारी है कि, हम पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों को अपनाकर पृथ्वी को बचाएं।

Slogans on Earth Day (Save Earth Slogans in Hindi) – पृथ्वी बचाओ स्लोगन (नारे)

  • धरती बचाओ, जीवन बचाओ – जीवन खुशहाल बनाओ।
  • पृथ्वी के हितों को बचाओ, इसके लिए अपना जोर लगाओ।
  • पृथ्वी हमारी नहीं हम पृथ्वी के हैं।
  • पृथ्वी हमारा घर है, और घर को नष्ट नहीं करते
  • सबको आगे आना है, धरती को बचाना है।
  • आने वाली पीढी है प्यारी, पृथ्वी को बचाना है हमारी जिम्मेदारी।
  • वक्त है कुछ करने का, धरती को बचने का।
  • हर दिन पृथ्वी का दिन है।
  • अर्थ का कुछ करो, नहीं तो अनर्थ हो जायेंगा।
  • पृथ्वी की परवाह, आने वाले जन्म के लिए परवाह।
  • पेड़ लगाओ – धरती बचाओ।
  • पृथ्वी को बचाएँ – जीवन खुशहाल बनाएँ।

Save Earth Wikipedia Link –

Save Earth Related Search Terms :

prithvi par nibandh hindi mein
dharti ki raksha essay in hindi
short story on save earth in hindi
10 lines on earth in hindi
save earth in hindi slogan
meri dharti essay in hindi
save earth slogan in Hindi
short essay on earth day in hindi

Leave a Comment

x