HomeEssay in HindiSave Trees Essay in Hindi (पेड़ बचाओ पर निबंध) Ped Bachao Par...

Save Trees Essay in Hindi (पेड़ बचाओ पर निबंध) Ped Bachao Par Nibandh

पेड़ धरती पर प्रकृति का दिया एक अमूल्य उपहार है। पेड़ों की इसी महत्वता को समझते हुए आज हम आपके साथ पेड बचाओ पर निबंध (Essay on Save Trees in Hindi) शेयर कर रहें हैं। यह निबंध हर कक्षा के बच्चों के लिए लिखा गया है। निबंध में परिचय से शुरआत करते हुए पेड़ों से होने वाले फायदे (Importance of Trees) व निष्कर्ष को लिखा गया है जो की परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत प्रभावशाली है।

Essay on Save Trees in Hindi (Ped Par Nibandh)

पेड़ बचाओ पर निबंध

परिचय:

पेड़ (Trees) धरती पर जीवन का सबसे मूल्यवान और महत्त्वपूर्ण साधन है। धरती पर स्वास्थ्य और व्यवसायिक समुदायों के लिये ये बहुत काम का है। कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीकों से धरती पर ये सभी जीव जन्तुओं को फायदा पहुँचाते हैं। धरती पर सब कुछ एक-दूसरे से जुड़ी हुई है और प्रकृति के संतुलन से चलता है, अगर इसके साथ कोई गड़बड़ी होती है, पूरा पर्यावरण बाधित हो सकता है और धरती पर जीवन को नुकसान पहुँचा सकता है।

पेड़ हमें बहुत सारी प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखता है और बहुत तरीकों से हमारे जीवन का पालन-पोषण करता है। ये हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और पृथ्वी को हरा रखता है इसलिये, हम भी इनके प्रति पूरे जिम्मेदार बने और इनको बचाने के लिये अपना सबसे बेहतर प्रयास करना है।

लंबे और परिपक्व पेड़ छोटे पेड़ों से अधिक लाभदायक होते हैं क्योंकि वह अधिक कार्बन को सोखता है, ग्रीन हाउस गैसों को अत्यधिक दर पर छानता है, तूफानी पानी का अभिग्रहण करता है, बड़ी छाया उपलब्ध कराता है और शहरी उष्मा का विरोध करता है, ऊर्जा के इस्तेमाल को घटाता है आदि। इसलिये हमें आपात समय में भी इसे नहीं काटना चाहिये।

इन्हें भी पढ़ें –

पेड़ के फायदे:

  • यहाँ हम पेड़ (Trees) के कुछ वास्तविक फायदे उल्लिखित कर रहें हैं जो आपको समझने में मदद करेगा कि क्यों पेड़ों को नहीं काटना चाहिए हालांकि समय-समय पर पेड़ लगाने की भी बहुत ज़रुरत है।
  • हवा को शुद्ध करने और ग्रीन हाउस गैसों को सोखने के द्वारा परिपक्व पेड़ जलवायु परिवर्तन से विरोध करने में हमें मदद करता है क्योंकि वह जलवायु परिवर्तन के मुख्य स्रोत होते हैं।
  • वायु को ताजा करने के द्वारा पेड़ हवा को साफ करने में मदद करता है क्योंकि ये पर्यावरण में सभी दुर्गंध और प्रदूषक गैसों को सोख लेता है।
    एक एकड़ भूमि में लगे पेड़ हर साल 18 लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकता है।
  • पेड़ गर्मी और सर्दी के मौसम को नियंत्रित रखते हैं।
  • पेड़ सबसे बेहतर ऊर्जा संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग प्रबंधन तकनीक है क्योंकि ये 50% तक ग्रीष्मकालीन वायु अनुकूलन की ज़रूरत को घटाती है।
  • छाया के द्वारा जमीन से जल वाष्पीकरण की प्रक्रिया नियंत्रित कर ये पानी बचाते है।
  • पेड़ प्राकृतिक रूप से पानी छानता है और प्रदूषण कारकों को जमीन में जाने से रोकता है जिस कारण ये जल प्रदूषण को बचाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • पेड़  (Trees) की जड़ें मिट्टी के कणों को जकड़ के रखती है जिसकी वजह से पेड़ मृदा अपरदन से भी बचाने का कार्य करते हैं।
  • अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने के लिये पेड़ हमें एक मजबूत कवच प्रदान करता है और इसी वजह से त्वचा कैंसर और त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी बचाता है।
  • पेड़ भोजन, (जैसे फल, सब्जी आदि) , गृह निर्माण, औषधियों व अर्थव्यवस्था आदि का एक अच्छा साधन है।
  • मरीजों के बीच में पेड़ों के पास अच्छी उपचारात्मक विशेषता है कोई भी स्वास्थ्य सम्बंधी मुश्किल हो जैसे ADHD से पीड़ीत बच्चों को सीधे पेड़ों और प्रकृति के संपर्क में रखा जाये।
  • पेड़ मौसम को पहचानने का अच्छा साधन है, ये हिंसा को घटाते हैं और लोगों के लिये अनेक आर्थिक मौके उत्पन्न करते हैं।
  • पेड़ सबसे अच्छे शिक्षक हैं जो कभी बात नहीं करते लेकिन सब सिखाते हैं। ये बच्चों के साथ खेलने वाले सबसे अच्छे साथी हैं।
  • ये विविधता में एकता के सबसे बेहतर उदाहरण हैं।
  • पेड़ वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण और मृदा प्रदूषण को घटाने का अच्छा साधन हैं।

निष्कर्ष:

पेड़ों  (Trees) के यहाँ दिये गये सभी फायदों को देखने के द्वारा, हम अपने जीवन में पूरी तरह से पेड़ों के मूल्यों को समझ सकते हैं। इसलिये हमें पेड़ों और जंगलों को नहीं काटना चाहिये। हमें मानव भीड़-भाड़ वाले इलाकों में और पेड़ लगाने के लिये प्रेरित करना चाहिए और आम लोगों को पेड़ बचाने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिये।

Related Search Terms:

essay on save trees in hindi
ped par nibandh
ped lagao jeevan bachao in hindi
essay on trees in hindi for class 2
5 lines on tree in hindi for class 1
ped ka nibandh
vriksh par nibandh
Parul Sharmahttps://hinditipsguide.com
Hi Guys, Myself Parul Sharma. I am a Creative Graphic Designer and Blogger since 2015. I like and love art and nature so I love my work and represent it to other nature lovers. If you also an art lover then you can join us and make fun and learn together in the future. So stay connected with our blog. Thanks
RELATED ARTICLES

Most Popular