HomeEssay in HindiStartup India Essay in Hindi | स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया निबंध

Startup India Essay in Hindi | स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया निबंध

Startup India Stand up India Essay in Hindi

स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया निबंध

स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया (Startup India Stand up India) एक पहल है जो 16 जनवरी 2016 को शुरु की जायेगी। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनके स्वतंत्रता दिवस 2015 के भाषण में की गयी थी। ये कार्यक्रम सरकार की तरफ से युवाओं के लिये इस नये साल का उपहार है। ये उन्हें नया व्यवसाय या नवाचार परियोजनाओं को स्थापित करने में मदद करेगा। इस तरह, देश के सभी युवाओं को प्रोत्साहित किया जायेगा
और उनके अभिनव विचारों को रोजगार का सर्जन करने के लिये प्रयोग किया जायेगा। ये देश के आर्थिक विकास और युवाओं के कैरियर के विकास में सुधार करने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।

इस पहल को सफल करने के लिये ऑनलाइन कनेक्टिविटी के माध्यम से भारत के लगभग सभी उच्च शिक्षण संस्थानों की भागीदारी के प्रयासों की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम से भारत को दुनिया की स्टार्टअप-राजधानी बनने में सहायता मिलेगी। स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया के शुरु किये जाने के साथ ही इस योजना की पूरी कार्यविधि पेश की मंत्रालयी समूह की स्थापना के द्वारा-जायेगी। एक उच्च स्तरीय अंतर एक प्रास्थिकी तंत्र बनाने की योजना बनायी गयी है, जो नवाचार की देखरेख के साथ ही साथ स्टार्टअप (Startup) प्रस्तावों के मूल्यांकन से ये सुनिश्चित करने के लिये कि वह प्रोत्साहन के योग्य है या नहीं।

इन्हें भी पढ़ें-

ये पहल स्टार्टअप्स को नये कारोबार की शुरुआत में सहायता करने में- सरकार की ओर से किया गया एक प्रभावी प्रयास है विशेष रुप नये विचारों को रखने वालों के लिये। ये छोटे और बड़े स्तर के उद्यमियों के स्तर को सुधारने में मदद करने के साथ ही दूसरों के लिये रोजगार के नये अवसरों का निर्माण करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी बैंकों से कम से कम एक दलित और एक महिला उद्यमी को अपना व्यवसाय खोलने के लिये प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया है।

भारत में नये विचारों के साथ प्रतिभासंपन्न और कुशल युवाओं की कोई कमी नहीं है, हांलाकि, उन्हें आगे बढ़ने के लिये कुछ प्रभावी समर्थन की आवश्यकता है। सभी आईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईएम, एनआईटी और भारत के अन्य संस्थानों को सीधे इस अभियान के सफल प्रक्षेपण के लिए एक दूसरे से जोड़ा जाएगा।

Startup India Standup India Scheme Wikipedia

Related Search Terms-

Startup India Essay in Hindi
startup india in hindi wikipedia
startup india pdf in hindi
startup india standup india in hindi
Parul Sharmahttps://hinditipsguide.com
Hi Guys, Myself Parul Sharma. I am a Creative Graphic Designer and Blogger since 2015. I like and love art and nature so I love my work and represent it to other nature lovers. If you also an art lover then you can join us and make fun and learn together in the future. So stay connected with our blog. Thanks
RELATED ARTICLES

Most Popular