What is CDN? and How CDN Works? (Ultimate Guide in Hindi)

what is cdn and how cdn works
Spread the love

क्या आपकी वेबसाइट की स्पीड कम है ?और क्या आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना चाहते है ? क्या आप अपनी वेबसाइट को हैकर्स से सेफ करना चाहते है ?तो आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसा ही बताने वाले है,  जिनसे आप ये सब आसानी से  कर पाओगे। क्योकि आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है What is CDN? and How CDN Works?

बहुत से नए ब्लॉगर को CDN के बारे में जानकारी नहीं होती है अगर कुछ लोगो को होती भी है तो उनको पूरी जानकारी नहीं होती की CDN हमारी वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है और कितना अधिक जरुरी है।

अगर आपको भी CDN के बारे में नहीं पता तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े और CDN को अच्छे से समझे की What is CDN? and How CDN Works? और उसके बाद अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर भी CDN का यूज़ जरूर करें। ऐसा करने से आपको बहुत से फायदे होने वाले है, जिन्हे हम इस पोस्ट में आगे  जानेगे।

तो चलिए जान लेते है की What is CDN? and How CDN Works? 

What is CDN (CDN क्या है ?)

CDN का मीनिंग होता है – Content Delivery Network. इसका मेन काम किसी भी वेबसाइट को सुरक्षित करना और उस वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को बढ़ाना होता है। जो की हमारी वेबसाइट के लिए जरुरी भी होता है।

सबसे पॉपुलर CDN में नाम आता है – MaxCDN और Cloudflare का, दोनों CDN काफी अच्छा काम करते है  इसलिए अधिकतर लोग इन्ही को अधिक यूज़ करना ज्यादा पसंद करते है। इनको यूज़ करना भी काफी आसान होता है। कुछ स्टेप्स के इम्प्लीमेंट से ही आप अपनी वेबसाइट को सुरक्षित और फ़ास्ट लोडिंग स्पीड दे सकते है।

इनके अतिरिक्त भी कुछ अन्य CDN सर्विस प्रोवाइडर है, जैसे की – Akamai, KeyCDN, CDNnetwork.

How CDN Works? (CDN कैसे काम करता है -)

जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है और कोई भी पेज ओपन करता है तो उस पेज को ओपन करने की रिक्वेस्ट आपके होस्टिंग सर्वर को जाएगी। ऐसे में अगर कोई दूसरा भी वही पेज ओपन करता है तो उसकी रिक्वेस्ट भी होस्टिंग को जाएगी और इस तरह अधिक डाटा एक्सेस करने के लिए होस्टिंग पर अधिक  पहुंचेंगी और सभी रिक्वेस्ट की वजह से होस्टिंग सर्वर पर लोड बढ़ जाता है और आपकी वेबसाइट स्लो हो जाती है।

ऐसी स्थिति में सर्वर क्रैश भी हो सकता है, लेकिन अगर इस स्थिति में आपके पास CDN है तो आपको ऐसी प्रॉब्लम होने के chance बहुत कम होते है। क्योकि CDN  आपकी वेबसाइट के लोड को मैनेज करता है और और आपकी साइट पर इस तरह की प्रॉब्लम से आपको बचाता है।

CDN आपकी वेबसाइट की Cache Files को अपने डेटाबेस में स्टोर कर के रखता है और अगर कहीं से कोई पेज एक्सेस की रिक्वेस्ट आती है तो अपने डेटाबेस से उस फाइल को विजिटर के सामने शो कर देता है , जिसकी वजह से आपकी होस्टिंग सर्वर पर बार बार रिक्वेस्ट बहुत कम आती है और आपकी वेबसाइट एकदम अच्छे से लोड फ्री चलती है।

CDN प्रोवाइडर कंपनी के अपने सर्वर होते है जो अलग अलग लोकेशन पर उपलब्ध होते है और इन्ही सभी सर्वर पर आपका डाटा सर्कुलट होता है और जिस लोकेशन से आपकी फाइल एक्सेस की रिक्वेस्ट CDNको मिलती है, CDN सर्वर वही के नज़दीकी सर्वर से आपकी फाइल को एक्सेस कर देगा और विजिटर तक पहुंचा देगा, सर्वर की नज़दीकी की वजह से आपके विजिटर को वो पेज या फिर फाइल जल्दी उपलब्ध होती है।

Should you use CDN or Not (क्या आपको CDN यूज़ करना चाहिए या फिर नहीं )

आप ऊपर पढ़कर जान ही चुके होंगे की CDN का किसी वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण काम होता है। इसलिए आपको बिलकुल CDN करना चाहिए, इस बात में कोई शक नहीं है। क्योकि CDN से आपको फायदा ही होने वाला है। CDN के यूज़ से आपको निम्न फायदे होंगे –

Website Security – CDN के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट को सुरक्षा मिलती है, किसी भी तरह की हैकिंग से CDN आपको सुरक्षा देता है। जो की आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी बात है।

SEO Improve : आपने कभी नोटिस किया है तो – गूगल रैंकिंग में आने वाली वेबसाइट की स्पीड कभी स्लो नहीं होती इसलिए SEO के नज़रिये से भी आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड फ़ास्ट होनी चाहिए, जो करने में आपको CDN आपकी मदद करेगा।

Traffic Increase : अगर आपकी वेबसाइट फ़ास्ट नहीं है तो विजिटर उस पर विजिट करना पसंद नहीं करेगा, और अगर आप CDN यूज़ करते है और आपकी वेबसाइट लोडिंग स्पीड अच्छी है तो विजिटर कोई परेशानी नहीं होती और विजिटर रिपीट आपकी वेबसाइट पर आते है।

Best CDN provider names- (अच्छे CDN देने वाले नेटवर्क के नाम )

जैसा की हम आपको पोस्ट के इंट्रो में भी बता चुके है की सबसे पॉपुलर CDN प्रोवाइडर में सबसे पहले नाम MaxCDN और Cloudflare का  आता है। दोनों सर्विस प्रोवाइडर काफी  अच्छी CDN सर्विस कस्टमर को पहुंचाते है, जिस वजह से अधिकतर लोग इन्ही CDN प्रोवाइडर की सर्विस को चुनते है।

MaxCDN फ्री सर्विस प्रोवाइड नहीं करता लेकिन Cloudflare आपको फ्री CDN की सर्विस प्रोवाइड करता है। आप cloudflare से अपनी वेबसाइट के लिए फ्री प्लान को चुन सकते है और CDN सर्विस को यूज़ कर सकते है।

अगर आपकी होस्टिंग प्रोवाइडर फ्री cloudflare plan प्रोवाइड करती है तो आप बिलकुल आसानी से अपने Cpanel से इसे एक्टिव कर सकते है।


इन्हें भी पढ़ें –


Conclusion (निष्कर्ष)

आज की इस पोस्ट –What is CDN? and How CDN Works?  के बारे में जानने के बाद हम समझते है की CDN किसी भी वेबसाइट के लिए कितना अधिक जरुरी है और किसी वेबसाइट को CDN का प्रयोग करना क्यों जरुरी है। इसलिए हम आपको भी यही सलाह देते है की अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए CDN नहीं यूज़ किया तो, आप भी CDN का इस्तेमाल करे। CDN से आपकी वेबसाइट को काफी फायदा हो सकता है तो इसे जरूर इस्तेमाल करें।

उम्मीद करते है आपको CDN से जुडी ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी, किसी भी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें। धन्यवाद।

 

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *