What is EVM Chip ATM Card and How to Get it?

What is EVM Chip ATM Card and How to Get it
Spread the love

Reserve Bank of India (RBI) ने ATM  card को लेकर एक ख़ास घोषणा की है और वो है की अब जितने भी बिना EMV Chip ATM Card हैं वो सभी ब्लॉक होंगे और SBI केसभी  कस्टमर को अब अपना कार्ड EVM Chip ATM card में बदलना होगा, तभी आप अपनी ATM banking सेवाओं को जारी रख पाएंगे। 

अगर आपके पास भी Magnetic Strip ATM कार्ड है जो की पिले (Yellow) रंग के होते है और उनके ऊपर किसी भी प्रकार की EMV Chip नहीं होती, वो ATM card आपको नए रूल के मुताबिक EMV Chip ATM card से बदलना होगा। 

What is EMV Chip ATM Card?

EMV Chip ATM card या Debit Card के सामने वाली तरफ एक ख़ास चिप होती है जो की आपकी सारी जानकारी को सेव रखती है। पुराने मैग्नेटिक ATM Card में आपका डाटा पीछे की और दी गयी काले रंग की पट्टी में होता था जिसके कारण उसे उतना अधिक सुरक्षित नहीं माना जाता था। 

RBI ने यह निर्णय customers की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है ताकि किसी भी प्रकार के फ्रॉड से बचा जा सके। EMV ATM Card में आपका डाटा एक चिप में  स्टोर होता है, जिसे कोई मशीन आसानी से Read नहीं कर पाती क्योकि इसे encrypted form में स्टोर किया जाता है। इस  तरह के ATM Card, पुराने ATM Card की तुलना में अधिक सुरक्षित है। 

अगर आपके पास भी पुराना Magnetic Strip ATM card  है तो आपको भी अपनी नज़दीकी बैंक शाखा से इसे बदलवा लेना चाहिए। 


इसे भी पढ़ें –


How to Get New EMV Chip ATM Card?

अगर आप SBI के कस्टमर है तो ये काम आप घर बैठे कर सकते है मगर उसके लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग का होना अनिवार्य है। अगर आपके पास SBI Internet Banking की सुविधा है तो आपको किसी बैंक शाखा में जाने की आवश्कता नहीं है। आप अपने  मोबाइल या फिर कंप्यूटर से SBI Net Banking से login कर नया ATM Card ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है वो भी काफी आसानी से। 

SBI आपको तरह तरह के EMV ATM card ऑफर करती है जिसमे मुख्यतः Global International Card (Mastercard/Visa), Classic ATM card,  Paypass ATM Card and Rupay ATM Card. ये सभी बैंक खुद निर्णय लेता है की किस कस्टमर को कैसा कार्ड दिया जाता है और दूसरा इन Card उपलब्ध्ता आपके बैंक लेन देन पर निर्भर करती है। 

New ATM Card अप्लाई करने के बाद आपको 10 -15 दिन में आपको अपना नया ATM Card मिल जायेगा। ATM Card मिलने के बाद आपको उसके लिए नया PIN बनाना होगा, जिसे आप Internet Banking की मदद से आसानी से बना सकते है। 

How many SBI Charge for EMV ATM Card.

  • Classic ATM Card: 125 rs. 
  • Rupay ATM Card: 125 rs. 
  • Gold International ATM Card: 175rs.+ GST 
  • Global International ATM Card: 175rs.+ GST 
  • SBI Intouch Tap ATM Card: 175rs.+ GST 
  • SBI Platinum International ATM Card: 250rs.+ GST 
*Note : All ATM Card charges are annually charged.

Final Words: (अंतिम शब्द)

RBI के निर्देश अनुसार – अगर आपके पास SBI या फिर किसी भी बैंक का पुराना ATM Card है तो उसे उसे अपनी नज़दीकी बैंक शाखा या फिर Internet Banking की सहायता से EMV Chip ATM Card से जरूर बदल लें। क्योकि नई तकनीक के EMV Chip ATM card अधिक सुरक्षित है। 

जानकारी कैसी लगी अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें। इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे रहें। धन्यवाद !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *