What is shutterstock ? Review of Shutterstock in Hindi

what is shutterstock in hindi
Spread the love

क्या आप एक अच्छे फोटोग्राफर है ?क्या आपको फोटोग्राफी करना पसंद है ? क्या आप हाई क्वालिटी फोटो क्लिक करते है ? या फिर क्या आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर या अच्छे फोटो एडिटर है ? अगर आप में इनमे से कोई भी क्वालिटी है तो ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए है। पोस्ट एकदम ख़ास होने वाली है, इसलिए पूरा पढ़ें क्योकि आपका ये पैशन ही आपका कमाई का जरिया बन सकता है वो भी बिलकुल आसान तरीके से।

क्योकि आज हम आपको बताने वाले है एक ऐसी ही वेबसाइट के बारे में – इसका नाम है शटरस्टॉक (shutterstock ). शायद आपने ये नाम जरूर सुना होगा और अगर आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर है तो आपने इस वेबसाइट पे कभी विजिट भी जरूर  किया होगा। अगर आप में से किसी को नहीं पता तो आज हम यही जानने वाले है की  – What is shutterstock ? Review of Shutterstock in Hindi.

इस पोस्ट के पढ़ने से आप अच्छे से जान पाएंगे की वास्तव में shutterstock है क्या और आप shutterstock से पैसे कैसे कमा सकते है- वो भी सब हिंदी में।  (How to earn money from shutterstock in hindi). तो चलिए देर न करते हुए इस वेबसाइट के बारे में जान लेते है।

What is shutterstock in Hindi (Shutterstock क्या है -जाने हिंदी में )

Shutterstock एक ऐसी वेबसाइट या हम बोल सकते है की ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो फोटो को खरीदता और बेचता है। फोटो के साथ साथ आप अपने ग्राफ़िक्स कार्य और वीडियो को भी बेच सकते है और अगर आपको किसी विशेष फोटो, वीडियो या फिर ग्राफ़िक की जरुरत है तो आप उसको यहाँ से खरीद भी सकते है। shutterstock से आप आसानी से पैसा कमा सकते है अगर आपके अंदर कोई  अच्छी स्किल है तो जैसा की हमने ऊपर बताया है की अगर आप एक फोटोग्राफर या फिर डिज़ाइनर है तो आसानी से शटरस्टॉक से पैसा कमा सकते है।

अगर साधारण शब्दों में बात करें तो आप अपनी फोटो, वीडियो या फिर खुद से डिज़ाइन किये गए किसी डिज़ाइन को यहाँ आसानी से बेच सकते है। बस शर्त ये रहती है की आप जो कोई भी फोटो या वीडियो डालो वो 100 % आपका ही हो। आपकी फोटो या वीडियो के डाउनलोड होने पर आपको पैसे मिलेंगे।

How to earn money from shutterstock-

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है की अगर आप एक फोटोग्राफर या ग्राफ़िक डिज़ाइनर है तो अपनी फोटो, वीडियो और डिज़ाइन को shutterstock के माध्यम से बेच कर पैसे कमा सकते है। आप अपने अच्छे फोटो और वीडियो को shutterstock पे डालें और कमाना शुरू कर सकते है।

हमेशा अच्छी कुललित्य की फोटो और वीडियो ही अपलोड करें क्योकि आप जितनी ज्यादा अच्छी क्वालिटी की फोटो वीडियो अपलोड करेंगे आपकी फोटो के डाउनलोड होने के चांस (chance )  उतने ही अधिक होंगे। इसलिए हमेशा हाई-क्वालिटी की फोटो या वीडियो बनाये ताकि आपकी वो फोटो अधिक लोगो को पसंद आये।

आपको  अपनी फोटो और वीडियो को अपलोड करने के लिए सबसे पहले shutterstock पर अपना अकाउंट बनाना होगा, तभी आप अपनी फोटो वीडियो को अपलोड कर पाएंगे।

How to create a shutterstock account –

Shutterstock account बनाना काफी आसान होता है, आप भी इसे आसानी से बना पाएंगे लेकिन फिर भी अगर आपको कोई प्रॉब्लम आती है तो आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर के आसानी से अपना shutterstock account बना सकते है। अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा – जो की नीचे दिए गए है –

Step-1. सबसे पहले shutterstock website को ओपन करें – shutterstock.com

Step-2. यहां देख रहे Get Started बटन पर क्लिक करें, तो आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमे आपको अपना नाम , ईमेल और पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद Next के बटन पे क्लिक करना होगा।

Step-3. आपकी दे गयी मेल पर आपको एक ईमेल वेरिफिकेशन लिंक मिलेगा, आप उस लिंक से अपनी ईमेल वेरीफाई करें।

Step-4. Verification Process  पूरी होने के बाद आपको अपना एड्रेस और फ़ोन नंबर डालना होगा।

Step-5. आपको अपने कोई वैलिड ID प्रूफ की फोटो को सबमिट करना होगा।  जैसे की आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी की भी फोटो आप अपलोड कर सकते है।

Step-6. अब आपको फाइनल सबमिट करना होगा इसलिए अपनी जानकारी को पुन्हः जांच ले और अगर आप निश्चित है तो सबमिट पर क्लिक करे और अपनी अकाउंट डिटेल सबमिट कर दे।

ऊपर के सभी स्टेप्स कम्पलीट होने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा और रिव्यु के लिए चला जायेगा, इसके बाद shutterstock team इसका रिव्यु करेगी और अगर सब इनफार्मेशन को सही पाया जाता है तो आपका अकाउंट यूज़ करने के लिए रेडी है।

Step-7. अकाउंट approve होने के बाद आप shutterstock पर फोटो और वीडियो को अपलोड कर पाएंगे।



Rules for Shutterstock photo upload-

Shutterstock पर फोटो अपलोड करने के लिए आपकी फोटो कम से कम 4 मैगपिक्सेल की होनी चाहिए।

आपका अकाउंट approve होने से पहले आप अधिक से अधिक 10 फोटो ही अपलोड कर सकते है।

फोटो या वीडियो पर किसी तरह का कोई वॉटरमार्क नहीं होना चाहिए।

कंटेंट (फोटो, वीडियो, ग्राफ़िक ) 100 % सेल्फ क्रिएटेड ही होना चाहिए।

कंटेंट अपलोड करते समय आपको टाइटल और टैग्स देने अनिवार्य है और उनमे किसी तरह की ग्रामर या स्पीलिंग मिस्टेक न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *